उड़द की दाल रेसिपी – Urad Dal Recipe In Hindi

19003

उड़द की दाल बनाने की विधि: ये दाल वैसे तो दुनियाभर समेत पूरे भारत में बनाई जाती है, लेकिन हमारे यहाँ ये अधिकतर उत्तर भारत में बनाई जाती है. साबुत मसालों को ताजा कूट कर बनाई गयी उड़द दाल, हींग और साबुत लाल मिर्च के तड़के के साथ खासकर उत्तर भारत के ढाबे में बहुतायत में परोसी जाती है.

दोस्तों आज इस पोस्ट के ज़रिये हम आपको आपको ढाबा स्टाइल में उड़द दाल मसाला रेसिपी बनाना बता रहें हैं. इसका खाने का जायका ही आम दालों से कुछ अलग हटकर होता है. तो आइए बनाते हैं उड़द की दाल मसाला रेसिपी.

  • तैयारी में लगने वाला समय- 10 मिनिट
  • बनाने में लगने वाला समय- 30 मिनिट
  • कितने लोगों के लिए- 4-6 लोगों के लिए

उड़द की दाल बनाने के लिए सामग्री – Ingredients For Urad Dal Recipe In Hindi 

उड़द दाल (Urad Dal) -1/2 कप (100 ग्राम)
टमाटर (Tomato)- 1 (पेस्ट )
हरी मिर्च (Green Chilli)- 1 (पेस्ट )
अदरक पेस्ट (Ginger Paste) – ½ छोटी चम्मच
अदरक (Ginger) – ½ इंच टुकडा़ (बारीक कटा हुआ)
हरा धनिया पत्ता  (Green Coriander Leaves)- 2-3 टेबल स्पून (बारीक-बारीक कटा हुआ)
करी पत्ता (Curry Leaves)- 8-10
जीरा (Cumin seeds)- 1/2 छोटी चम्मच
हींग (Asafoetida)- 1 पिंच
हल्दी पाउडर (turmeric Powder)- 1/2 छोटा चम्मच
धनिया पाउडर (Coriander Powder)- 1 छोटा चम्मच
गरम मसाला (Garam Masala )- 1/4 छोटे चम्मच से कम
लाल मिर्च पाउडर (Red Chilli Powder)- एक चौथाई छोटा चम्मच
साबुत लाल मिर्च (Wholw Dry Red Chilli)- 2
दालचीनी ( Cinnamon)- 1/2 इंच टुकडा़
बडी़ इलायची ( Brown cardamom)- 1
लौंग ( Cloves ) – 2
काली मिर्च (Black Pepper)- 10 -12
घी (Ghee)- 2-3 टेबल स्पून

उड़द की दाल बनाने की विधि – How To Make Urad Dal Recipe In Hindi 

उड़द की दाल बनाने के लिए सबसे पहले उड़द की दाल को साफ करके, धोकर अलग रख लीजिये. टमाटर और हरी मिर्च को भी अच्छे से धोकर साफ करके मिक्सर जार में डाल कर पेस्ट बना तैयार कर लीजिए. बडी़ इलायची को छीलकर इसके बीज निकाल लीजिए. अब इन बीजों को, काली मिर्च और लौंग को दरदरा कूट लीजिए.

अब कुकर में 1-2 टेबल स्पून घी डालकर गरम होने दीजिए. घी गरम होने पर जीरा डाल कर अच्छे भून लीजिए, हींग, दरदरे कुटे हुए मसाले, हल्दी पाउडर, धनिया पाउडर और करी पत्ता डालकर मसालों को कलछी से अच्छी तरह से मिलाते हुए भून लीजिए. इसके बाद इसमें टमाटर हरी मिर्च का बनाया हुआ पेस्ट, अदरक का पेस्ट और बारीक कटा हुआ अदरक डाल कर तब तक भूनें जब तक की मसाले के ऊपर घी न दिखाई देने लगे. पालक पराठा कैसे बनायें यहाँ सीखें

दाल बनाते वक़्त इस बात पर ज़रा खास ध्यान दें

मसाले से घी अलग होने लगे तब मसाले में उड़द दाल डालकर दाल को मसाले के साथ 1 मिनिट तक अच्छे भून लीजिए. अब इसमें 2 कप पानी और नमक डालकर अच्छे से मिला लीजिए. अब कुकर को बंद कर दीजिए. कुकर में एक सीटी आने के बाद, आंच को धीमी कर दाल को 2 मिनट तक पकने दीजिए. और फिर गैस को बंद कर दीजिए.

कुकर से जब सारा प्रेशर निकल जाए तब कुकर का ढक्कन खोल दीजिए. अब गरम मसाला और बारीक कटा हुआ हरा धनिया डालकर दाल में अच्छे से मिक्स कर दीजिए. अब दाल बनकर तैयार है, लेकिन दाल को और ज्यादा स्वादिष्ट बनाने के लिये दाल में ऊपर से एक और तड़का डाल सकते हैं. ब्रेड से गुलाब जामुन कैसे बनाएं यहाँ सीखें 

घी तड़का लगाने के लिए छोटी कढ़ाई में 2 छोटे चम्मच घी डाल कर गैस पर गरम कीजिये, गरम घी में चौथाई छोटी चम्मच जीरा और साबुत लाल मिर्च डाल कर हल्का सा भून लीजिए. इस तड़के को दाल के ऊपर डालकर सजाइये और हरा धनिया डालकर इसकी गार्निश कीजिए.

स्वादिष्ट मसाला उड़द की दाल बन कर तैयार है आप इसे चपाती, चावल, नॉन के साथ सर्व कीजिए और खाईये.