सरसों का साग बनाने की विधि - Sarson Ka Saag Recipe In Hindi

सरसों का साग कैसे बनायें यहाँ सीखें – Sarson Ka Saag Recipe In Hindi

सरसों का साग बनाने की विधि :- ठण्ड के मौसम की शुरूआत के साथ ही बाजार में सरसों का साग बाजार में आने लगता है. और सरसों के साग की बात चले, तो मक्के की रोटी का जिक्र आ ही जाता है। यह पंजाब की फेमस और फरब्रेट डिश है. तो चलिए आज आपके साथ सरसों के साग को बनाने की तरीका बताते हैं. यह स्वादिष्ट रेसिपी आपको जरूर पसंद आएगी.

सरसों का साग बनाने के लिए सामग्री – Ingredients For Sarson ka Saag Recipe 

सरसों के पत्ते – 500 ग्राम,
पालक – 150 ग्राम,
बथुआ – 100 ग्राम,
टमाटर – 250 ग्राम,
प्याज – 01 (बारीक कटी हुई),
लहसुन – 05 कलियां (बारीक कटी हुई),
हरी मिर्च – 02 नग,
अदरक – 01 बड़ा टुकड़ा,
सरसों का तेल – 02 बड़े चम्मच,
बटर/घी – 02 बड़े चम्मच,
हींग – 02 चुटकी,
जीरा – 1/2 छोटा चम्मच,

सरसों का साग बनाने की विधि – Sarson Ka Saag In Hindi 

सरसों का साग बनाने की विधि :- सरसों का साग बनाने के लिए सबसे पहले सरसों, पालक और बथुआ के पत्तों को अच्छी तरह से साफ करके दो तीन पानी से अच्छे से धो लीजिए.

उसके बाद उन्हें छलनी में रख दीजिए. जिससे पानी निथर जाए. उसके बाद इन्हें मोटा-मोटा काट लीजिए और कुकर में एक कप पानी के साथ कटी हुई भाजी को डालकर गैसी पर धीमी आंच पर एक सीटी आने तक उबाल उबाल लीजिए. उसके बाद कुकर को उतार कर रख दीजिए. और उसकी सीटी निकलने दीजिए.

जैन पाव भाजी रेसिपी कैसे बनाते हैं यहाँ सीखें

अब टमाटर और अदरक के छोटे-छोटे टुकड़े कर लीजिए और फिर उसे हरी मिर्च के साथ मिक्सी में डाल कर बारीक पीस लीजिए. उसके बाद कढ़ाई में एक चम्मच तेल डालकर गैस पर गरम करने के लिए रखिए. जब तेल गरम हो जाए तब उसमें मक्के का आटा डालकर हल्का ब्राउन होने तक अच्छे से भून लीजिए. जब आटा अच्छे से भुन जाए तब आटे को एक प्याली में निकाल लीजिए.

बिना अंडे से मावा केक कैसे बनायें [एगलेस मावा केक]

कढ़ाई में बचा हुआ तेल डालकर उसे गरम करके उसमें हींग और जीरा डाल दीजिए और दस सेकेंड तक अच्छे से भून लीजिए. उसके बाद प्याज और लहसुन डालकर हल्का गुलाबी होने तक भून लीजिए. उसके बाद इसमें हल्दी पाउडर, टमाटर का पेस्ट और लाल मिर्च डालकर मसाले को तब तक भूनिए जब तक कि वह तेल न छोड़ने लगे.

मसाले के भुनने के दौरान कुकर से सरसों के पत्ते निकाल लीजिए. उन्हें ठंडा करके मिक्सी में डालकर थोड़ा दरदरा पीस लीजिए. अब भुने हुये मसाले में सरसों के पिसे हुए पत्ते डाल दीजिए. साथ ही आवश्यकतानुसार पानी, मक्के का आटा और नमक भी डाल दीजिए और अच्छी तरह से चलाइए.

लज़ीज़ वेज मोमोज़ घर में बनाने की विधि

उसके बाद इसे धीमी आंच पर पकाएं और उबाल आने के पांच-छ: मिनट बाद तक पकाने के बाद गैस बंद कर दीजिए. अब आपका सरसों का स्वादिष्ट साग बनकर तैयार है. इसमें ऊपर से बटर या घी डालिए और मक्के की रोटी अथवा परांठा या चपाती के साथ गर्मा-गरम सर्व कीजिए और खाइए.

दोस्तों सरसों का साग बनाने की विधि अपने दोस्तों के बीच फेसबुक पर ज़रूर शेयर करे. और अगर आपने अभी तक हमारा Facebook पेज लाइक नहीं किया है तो इसको ज़रूर लाइक कीजिये.

Leave a comment