मसाला दोसा – Masala Dosa Recipe – How To Make Masala Dosa

मसाला दोसा खाने में बहुत ही स्वादिष्ट है. लगभग सभी शहरों में दक्षिण भारतीय रेस्तरां में दोसा खासतौर से मिल जाता है.

दोसा कई तरीके के बनाये जाते है, जैसे सादा दोसा, मसाला दोसा, पेपर दोसा और पनीर दोसा, स्प्रिंग डोसा इत्यादि. दोसा और सांबर आप अपने लन्च या डिनर किसी भी खाने या छुट्टी के दिन के नाश्ते में कभी बना कर खा सकते हैं, इसे आप सांबर, नरियल की चटनी, मूंगफली की चटनी के साथ खा सकते हैं, तो आइये हम मसाला दोसा बनांते हैं…….

मसाला दोसा बनाने के लिए सामग्री – Ingredients For Masala Dosa Recipe In Hindi 

दोसा बनाने के लिए सामग्री – 

चावल – 3 कप
उरद की धुली दाल – 1 कप
मैथी दाना – एक छोटी चम्मच
बेकिंग सोडा – 3/4 छोटी चम्म्च
नमक – स्वादानुसार
तेल – आवश्यकतानुसार

मसाला बनाने के लिये सामग्री –

आलू – 400 ग्राम
हरी मटर – एक छोटी कटोरी
तेल – 2 टेबल स्पून
राई – 1 छोटी चम्मच
हल्दी – 1/4 छोटी चम्मच
धनियां पाउडर – 1 छोटी चम्मच
हरी मिर्च – 2-3 (बारीक कटी हुई )
अदरक – 1 1/2 इंच लम्बा टुकड़ा (कद्दूकस किया हुआ )
नमक – स्वादानुसार
अमचूर पाउडर – 1 / 4 छोटी चम्मच
लाल मिर्च – 1 / 4 छोटी चम्मच से कम
हरा धनियां – 2 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ)

मसाला दोसा बनाने की विधि – How To Make Masala Dosa Recipe In Hindi 

तंदूरी पिज़्ज़ा बनाने की विधि यहाँ जानिए 

मसाला दोसा बनाने के लिए सबसे पहले उड़द की दाल और मैथी को अच्छे से साफ कर लीजिए. फिर इन्हें धोकर 4 घंटे या रात भर के लिये पानी में भिगोकर रख दीजिये. चावल को भी साफ कर लीजिए. इन्हें धोइये और अलग प्याले में उतने ही समय के लिये भिगोकर रख दीजिये.

जब दाल अच्छे से भीग जाए तो भीगी हुई दाल से पानी निकालिये थोड़ा सा पानी डालकर उड़द दाल मैथी को मिक्सी में एक दम बारीक पीस कर किसी बड़े बर्तन में निकाल लीजिये. चावल को भी कम पानी का प्रयोग करते हुये, थोड़ा सा मोटा पीस लीजिए. दोनों को अच्छे से मिलाइये और इतना गाढ़ा घोल तैयार कीजिये कि चमचे से गिराने पर एक दम धार के रूप में नहीं गिरना चाहिये.

यहाँ देखिए पंजाबी चना कोफ्ता रेसिपी 

अब इस मिश्रण को फरमैन्ट करने के लिये नमक और बेकिंग सोडा डालकर अच्छे से मिक्स करके, ढककर गरम जगह पर 12-14 घंटे के लिये रख दिजिये. फरमेन्ट किया हुआ मिश्रण पहले की अपेक्षा फूलकर दोगुना हो जाता है.  अब ये मिश्रण दोसा बनाने के लिये तैयार है.

मसाला बनाने के लिए गैस पर कुकर में आलू और अवश्यक्तानूसार पानी डालकर कुकर में 1 या 2 सीटी लगाकर उबालिये, आलू उबल जाने पर उन्हें ठंडा कीजिये, छील कर बारीक टुकड़ों में तोड़ लीजिये. अब गैस पर कढ़ाई रखकर उसमें तेल डाल कर गरम कीजिये. गरम तेल में राई डालकर तड़काइये. फिर हल्दी पाउडर और धनिया पाउडर डालिये हरी मिर्च, अदरक डालकर 1 मिनिट तक अच्छे से भूनिये. मटर के दाने और 2 टेबल स्पून पानी डालकर मिलाइये. मटर के दाने नरम होने तक ढककर पकने दीजिये.

जानिए गोभी मंचूरियन घर में बनाने की विधि 

अब इस मसाले में आलू, नमक, अमचूर पाउडर, लाल मिर्च पाउडर मिलाकर 2 मिनिट तक भून लीजिये. अब गैस बन्द कर दीजिये और हरा धनियां मिला दीजिये. दोसे के लिये मसाला बनकर तैयार है. अगर आप प्याज डालना चाहते हैं तब 1-2 प्याज बारीक काटिये और अदरक, हरीमिर्च के साथ डाल कर हल्की गुलाबी होने तक भून लीजिये, बाकी सारी चीजें उपरोक्त तरीके से मिलाकर मसाला बना लीजिये.

यहाँ जानिए थ्रेड पनीर बॉल्स बनाने की विधि 

अब दोसा बनाने के लिए एक नॉन स्टिक पैन को गैस पर गरम करने के लिए रखिए. पैन गरम हो जाने पर इसमें थोड़ा सा तेल डालकर पैन के चारों और अच्छे से फैला लीजिए. अब डोसा का बेटर से एक बड़ा चम्मच बेटर लेकर तवे में डालकर चम्मच से गोल- गोल घुमाते हुए डोसा को पतला फैला दीजिए. और थोड़ा तेल डालकर अच्छे से सेक लीजिए.

घर में बनाइए फ्रूट कस्टर्ड रेसिपी 

जब दोसा अच्छे से सिक जाए और नीचे की गोल्डन ब्राउन हो जाए तब इसमें 1 या 2 चम्मच आलू का मिश्रण डालिए. और पलटे की सहायता से दोनों तरफ से दोसे को पलट कर फोल्ड कर दीजिए. अब दोसे को तवे से उठाकर प्लेट में रख लीजिए.

अब आपका मसाला दोसा बनकर तैयार है, इसी तरह से बाकि सारे दोसे बनाकर तैयार कर लीजिए. गरमा- गरम पनीर मसाला डोसा बनकर तैयार है इसे आप सांभर या चटनी के साथ सर्व कीजिए और खाइए.

 

Leave a Reply