कश्मीरी दम आलू रेसिपी – Kashmiri Dam Alu – How To Make Kashmiri Damalu

1902

कश्मीरी दम आलू रेसिपी, आलू एक ऐसी सब्जी है. जिसको कोई भी सब्जी के साथ मिलाकर बनाया जाए तो बड़ी ही टेस्टी लगते हैं. कई सब्जियां तो ऐसी होती हैं जो आलू के बिना अच्छी लगती ही नहीं हैं. कश्मीरी दम आलू पूरे भारत में खाई और पसंद की जाती है. तो आज हम आपको कश्मीरी दम आलू की रेसिपी बनाना बता रहे हैं. इस सब्जी में ये आलू आकार में छोटे होते हैं. और स्वाद में भी थोड़े अलग तीखे, मसालेदार खाने में भी बहुत ही मजेदार लगते हैं. इन्हें आप चाहें तो ग्रेवी के साथ या बिना ग्रेवी के साथ बनाएं ये किसी भी तरीके से बना सकती है तो आज हम आपको कश्मीरी दम आलू बनाने की विधि बताते हैं.

कश्मीरी दम आलू रेसिपी बनाने के लिए सामग्री- Ingredients For Kashmiri Dam Alu Recipe

छोटे आलू – 500 ग्राम
दही – 1 कप
हरा धनियां – 2-3 टेबल स्पून
हींग – 1 पिंच
जीरा – 1/2 छोटा चम्मच
धनियां पाउडर – 1 छोटा चम्मच
गरम मसाला – 1/2 छोटा चम्मच
चीनी – 1/2 छोटा चम्मच (यदि आप चाहें तो )
छोटी इलाइची – 4 (पीसकर पाउडर बना लीजिए )
लोंग – 3 (पीसकर पाउडर बना लीजिए )
हल्दी पाउडर – 1/4 छोटा चम्मच
कश्मीरी लाल मिर्च पाउडर (देगी मिर्च ) – 1 छोटा चम्मच
नमक – स्वादानुसार
अदरक पाउडर – 1 छोटा चम्मच
सोंफ पाउडर – 1.5 छोटा चम्मच

कश्मीरी दम आलू रेसिपी बनाने की विधि- How To Make Kashmiri Dam Alu Recipe

कश्मीरी दम आलू बनाने के लिए सबसे पहले आलू को अच्छी तरह धोकर गैस पर कुकर रखकर उसमें आलू और तोडा सा पानी डालकर 1 सीटी आने तक उबाल लीजिये, आलू ज्यादा देर तक नहीं उबालना है, आलू हाफ ही कुक कर लीजिए. और कुकर का थोड़ा प्रेशर निकाल दीजिये, अब प्रेशर खतम हो जाने पर आलू कुकर से निकाल लीजिये और इन्हें छील लीजिये. छिले हुए आलू को चारों ओर से फोर्क से छेद कर लीजिये, इसी तरह से सारे आलू फोर्क करके तैयार करके एक प्लेट में रख लीजिये.

जायकेदार बंगाली पुलाव बनाने की विधि यहाँ देखें 

अब कढ़ाई गैस पर रखकर उसमें तेल डालकर गरम करने के लिये रख दीजिये, तेल के गरम हो जाने पर जितने आलू कढ़ाई में आ जाएं उतने आलू कढ़ाई में डालकर मीडियम आंच पर आलू को छारे से पलट-पलट कर चारों तरफ से गोल्डन ब्राउन होने तक तल कर निकाल लीजिये, सारे आलू इसी तरह से तल कर निकालकर अलग रख लीजिए.

पंचरत्न दाल बनाने की विधि यहाँ जानें 

अब कढ़ाई को गैस पर रखकर गरम कीजिए. और 2 टेबल स्पून तेल छोड़ कर सारा तेल निकाल लीजिये. कढ़ाई के तेल में जीरा डाल दीजिए जीरे के गरम हो जाने के बाद उसमें हींग डाल दीजिये. अब इसमें धनियां पाउडर और हल्दी पाउडर डाल दीजिए. अब मसाले को थोड़ा सा भून लीजिए और दही को अच्छे से फैट कर इसमें डाल दीजिये, अब इस मसाले को दही में अच्छी तरह से उबाल आने तक लगातार चलाते रहिए.

यहाँ देखें अफगानी कबाब बनाने की विधि 

अब सोंफ पाउडर और अदरक पाउडर, लोंग पाउडर, इलाइची पाउडर, लालमिर्च पाउडर और चीनी भी डाल दीजिये, दही अच्छी तरह उबलने दीजिए, और इसमें नमक और गरम मसाला डाल कर मिला दीजिए. अब तले हुये आलू डाल दीजिए. आलुओं को मसाले में अच्छी तरह से मिला दीजिये. सब्जी को ढककर 5 मिनिट तक धीमी आग पर पकने दीजिये, जिससे आलू के अन्दर सारे मसाले जब्ज हो जायेंगे.

मलाई घेवर रेसिपी बनाने की विधि यहाँ देखिए 

अब आपकी कश्मीरी दम आलू की सब्जी बनकर तैयार है. कश्मीरी दम आलू को प्याले में निकाल लीजिए, हरे धनिये ऊपर से डालिये और गार्निस कीजिए. कशमीरी दम आलू को चपाती, परांठे, नान या चावल किसी के साथ सर्व कीजिए और खाइये.