दाबेली बनाने की विधि – How To Make Dabeli Recipe In Hindi

9861

 दाबेली बनाने की विधि – कच्छी दाबेली गुजरात की एक बहुत फेमस फ़ास्ट फ़ूड है और गुजराती लोग कच्छी दाबेली दिन के हर वक़्त खाना पसंद करते है. यह बहुत आसान लेकिन बहुत ही अनोखी और टेस्टी रेसिपी जो की आलू या आलू मसाला मिश्रण से बनती है और बन रोल या पाव जो वड़ा पाव, पाव भाज मिसल पाव उसल पाव आदि में उपयोग आती है. आमतौर पर गुजरात में आप दो तरह की दाबेली पाएंगे एक कच्छी दाबेली और दूसरी साधारण दाबेली, दोनों स्वाद में लगभग एक सम्मान है लेकिन कच्छी दाबेली थोड़ी ज्यादा स्वादिष्ट है साधारण दाबेली की तुलना में. गुजरात के कच्छ शहर में दाबेली बहुत ज़्यादा लोकप्रिय है और लोग इसे नास्ते में या शाम के समय फ़ास्ट फ़ूड की तरह खाना पसंद करते है.आइए जानते हैं दाबेली बनाने की विधि.

दाबेली बनाने के लिए सामग्री – Ingredients for Kachhi Dabeli Recipe 

उबले आलू – 250 ग्राम कटे
पाँव – 4
लोंग – 15
काली मिर्च -15
दालचीनी – छोटा टुकड़ा
हरा धनिया – कुछ ताजा कटा
नारियल – 50 ग्राम
मसाले वाली मूंगफली – 50 ग्राम
गरम मसाला – ½ छोटा चम्मच
चीनी – 2 छोटा चम्मच
नींबू का रस – 1
लाल मिर्च पाउडर – 1 छोटा चम्मच
लहसुन और अदरक का पेस्ट – ½ छोटा चम्मच
नमक – स्वादानुसार
तेल- 2-3 बड़े चम्मच

दाबेली बनाने की विधि – How To Make Of Kachhi Dabeli Recipe 

यहाँ देखिए रवा उत्तपम बनाने की विधि

कच्छी दाबेली बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में बड़े चम्मच तेल डालकर गैस पर गर्म होने के लिए रखिए. अब सूखे मसालों लॉन्ग, काली मिर्च, दालचीनी को कूटकर पाउडर बनाकर तैयार कर लीजिए. तेल गर्म हो जाने पर इसमें लहसुन और अदरक का पेस्ट, आलू, चीनी, लाल मिर्च पाउडर, स्वादानुसार नमक और गरम मसाला डालकर अच्छे से चलाकर पकाइए.

 स्वीट कॉर्न चाट रेसिपी बनाने की विधि यहाँ देखें 

इसमें कुटा हुआ गरम मसाला और थोड़ा सा पानी अच्छे से मिक्स कर लजिए. लगातार आलू को कुचलते रहिए. ताकि कोई मोटे कण न रह जाएँ और सारी सामग्री अच्छे से आपस में मिल जाए. आलू के मिश्रण को धीमी आंच पर ही पकाइए ताकि कोई भी सामग्री जले नहीं. अब आलू का मिश्रण बनकर तैयार हो चूका है अब गैस को बंद कर दीजिए.

उरद की दाल की रेसिपी बनाने की विधि यहाँ जानिए 

अब इस मिश्रण में कद्दूकस किया हुआ नारियल और कुछ ताजा हरा धनिया की पत्तियां डाल कर मिक्स कर लीजिए. अब एक पाव लीजिए इसे एक कोने से लेकर आखरी तक चाकू की मदद से काटकर दो भाग कर लीजिए. फिर इसमें आलू के मिश्रण को भर कर फिर इस मिश्रण पे कुछ मसाले दार मूंगफली के दाने रखें. पाव के चारों तरफ चाकू की मदद से मिश्रण पे फेरे ताकि मिश्रण अच्छे से पाव में चिपक जाए.

यहाँ देखें वेजिटेबल नूडल्स सूप रेसिपी

 
अब एक पैन में एक बड़ा चम्मच तेल पाव सेकने के लिए गरम करने के लिए गैस पर रखिए. जब तेल गर्म हो जाए तो पाव को तवे पर रखिए और धीमी आंच पर सेकिए ताकि पाव जले नहीं. इसे दोनों ओर अच्छी तरह से 20 -30 सेकंड के लिए सेक लीजिए. जब पाव पे हलके जलने के निशान दिखाई देने लगें तो इसे तवे से निकाल कर अलग रख लीजिए. और बाकि सारे पाव भी इसी तरह से सेक लीजिए.

जैन पाव भाजी रेसिपी बनाने की विधि देखें 

अब आपके कच्छी दाबेली बनकर तैयार है. आप इसे किसी तरह की भी चटनी या सौस के सर्व किजिए और खाइए.