सिंघाड़े के आटे की पूरी – How To Make Chestnut flour Poori Recipe

5060

सिंघाड़े के आटे की पूरी खास तौर पर व्रत, उपबास के दिनों में बिशेष रूप से बनाई और खाई जाती है.  अगर आप व्रत का खाना खाने के लिए मेहमानों को बुला रहे हैं. सिंघाड़े के आटे की पूरी जरूर बनाइए और मेहमानों को खिलाइए तो आइए सिंघारे के आटे की पूरी बनाने की विधि –

सिंघाड़े के आटे की पूरी बनाने के लिए सामग्री – Ingredients For Chestnut Flour Puri Recipe  

सिंघाड़े का आटा – 1 कप
आलू या अरबी – दो मध्यम आकार के आलू या 5-6 अरबी उबले हुए

सिंघारे के आटे की पूरी बनाने की विधि – How To Make Chestnut Flour Puri Recipe For Vrat 

मीठा पोहा रेसिपी बनाने की विधि यहाँ देखें 

सिंघाड़े के आटे की पूरी बनाने के लिए सबसे पहले सिंघाड़े के आटे को किसी बर्तन में छान कर निकाल लीजिये. आलू या अरबी को उबालकर छीलिये और कद्दूकस कर लीजिये. अब कद्दूकस किए हुए आलू या अरबी को आटे में डालकर अच्छे से मिलाइये.

यहाँ देखें पंजाबी चना कोफ्ता रेसिपी की विधि 

और बिना पानी मिलाये सख्त पूरी के आटे जैसा आटा गूंध लीजिए. अगर सूखा लगे तो और आलू या अरबी और मिला लीजिये.अब गुथे हुये आटे से छोटी-छोटी लोइयां बना लीजिये.

शाही टुकड़ा बनाने की रेसिपी यहाँ जानिए 

अब दो प्लास्टिक शीट के साफ टुकड़े लीजिये. उसमें थोडा सा तेल लगा लीजिये फिर आटे की एक लोई लेकर दोनों के बीच में रखिये और पूरी की तरह बेल लीजिये. अब कढ़ाई में तेल डाल कर गैस पर गरम कीजिये. पूरी को गरम तेल में डालिये, कलछुल से पलट -पलट कर दोनों तरफ सुनहरा होने तक तल लीजिए.

रोस्टेड नमकीन पोहा रेसिपी यहाँ देखें 

प्लेट में पेपर नैपकिन बिछा कर, पूरी को उसके ऊपर निकाल लीजिये जिससे अतिरिक्त तेल नैपकिन सोख ले. इसी तरह से बाकि सारी पूरी बेल कर तल कर तैयार कर लीजिये.

अमीरी खमण बनाने की विधि यहाँ देखें 

सिंघाड़े के आटे की पूरियां बनकर तैयार हैं. गरमा गरम पूरियां फ्राई आलू के साथ खाइये और सर्व कीजिए .