बैगन मसाला – How To Make Baigan Masala Recipe

3988

बैगन मसाला रेसिपी रोज की बनने बाली रेसिपी में से एक है. बिना बीज वाले बैंगन को मेरीनेट करके बनी बैगन करी खाने में बहुत ही लाज़बाब लगती है. बैंगन के लिये करी अपने स्वाद के अनुसार बनाई जा सकती है, आज हम ये रेसिपी मूंगफली के दानों से बना रहे हैं, मूंगफली के दानों की तरी में तैरते नरम मुलायम बैगन का स्वाद आपको बहुत पसन्द आयेगा.

बैगन मसाला रेसिपी बनाने के लिए सामग्री – Ingredients For Eggplant Masala Recipe 

बैगन को मेरिनेट करने के लिए सामग्री –  

बैगन – 500 ग्राम ( बिना बीज बाले )
दही – 3 -4 टेबल स्पून
बेसन – 2 टेबल स्पून
नमक – 1/4 छोटी चम्मच
गरम मसाला – एक चौथाई छोटी चम्मच
तेल – बैगन तलने के लिये

ग्रेवी बनाने के लिए सामग्री – 

टमाटर – 3-4
हरी मिर्च – 1 या 2
अदरक – 1 इंच लम्बा टुकड़ा
मूंगफली दाना – 2 टेबल स्पून
ताजा दही – 1/4 कप
तेल – 2 – 3 टेबल स्पून
हींग – 1 पिंच
जीरा – आधा छोटी चम्मच
हल्दी पाउडर – 1/4 छोटी चम्मच
धनियां पाउडर – 1 छोटी चम्मच
लाल मिर्च – एक चौथाई छोटी चम्मच से कम
नमक – स्वादानुसार (3/4 छोटी चम्मच)
गरम मसाला – 1/4 छोटी चम्मच
हरा धनियां – 2-3 टेबल स्पून (बारीक कटा हुआ )

बैगन मसाला बनाने की विधि – How To Make Baigan Masala Recipe In Hindi 

यहाँ देखें दाल भरा लच्छा पराठा की रेसिपी 

बैगन मसाला बनाने के लिए सबसे पहले अच्छे से धोकर छीलकर गोल-गोल थोड़े मोटे काट लीजिए. इन कटे हुए बैगन के पीस को पानी में डालकर रख दीजिए. बैगन को मैरीनेट करने के लिये मसाला तैयार करने के लिए एक प्याले में फैटा हुआ दही, बेसन, नमक और गरम मसाला डालकर अच्छे से मिक्स कर लीजिए. बैगन के टुकड़े काट लीजिये. बैगन के टुकड़े मसाले में डाल कर अच्छे से मिला कर 15- 20 मिनिट के लिये रख दीजिये.

बैगन तलने के लिए एक कढ़ाई में तेल डाल कर गैस पर गरम करने के लिए रखिए. गरम तेल में बैगन का एक एक टुकड़ा 6-7 टुकड़े या जितने टुकड़े तेल में एक बार में तले जा सकें डालिए. बैगन के टुकड़ों को धीमी आंच पर पलट पलट कर हल्का ब्राउन होने तक तल कर प्लेट में निकाल लीजिये. सारे बैगन के टुकड़े इसी तरह तल कर प्लेट में निकाल कर रख लीजिए.

यहाँ जानें माखन रायता रेसिपी बनाने की विधि 

बैगन की ग्रेवी बनाने के लिए टमाटर को धोकर बड़े- बड़े टुकड़ों में काट लीजिए. हरी मिर्च के डंठल तोड़ कर धो लीजिए. अदरक छील कर धोकर बड़े टुकड़े कर लीजिये. और मूंगफली का छिले दाने मिक्सर जार में डालकर मूंगफली के भुने छिले दाने डालकर मिक्सर में डालकर पेस्ट पीसकर तैयार कर लीजिए.

अब कढ़ाई में 3 टेबल स्पून तेल डालकर गैस पर धीमी आंच पर गरम कीजिये. तेल गरम हो जाने पर हींग और जीरा डाल दीजिए. जीरा भुनने पर हल्दी पाउडर, धनियां पाउडर डाल दीजिए और थोड़ा चलाकर. इसमें कटे टमाटर मूंगफली दाने का पिसा हुआ मसाला डाल दीजिए. लाल मिर्च डाल कर मसाले को तब तक भूनिये जब तक कि मसाले के ऊपर तेल न तैरने लगे. जब मसाला अच्छे से भून जाए तो दही को फैट कर भुने मसाले में डालकर चमचे से चला दीजिए. मसाले के ऊपर तेल तैरने तक भूनिये. मसाला भुनने के बाद तले हुये बैगन के टुकड़े डाल कर अच्छे से मिला दीजिये.

घर में दाल मखनी बनाने की विधि यहाँ जानिए 

अब इसमें ग्रेवी जितनी गाढ़ी या पतली रखना है उतना पानी डालकर उबलने के लिए थोड़ी देर के लिए ढककर रख दीजिए. अब इसमें गरम मसाला डालिये और अब सब्जी को ढककर, धीमी आग पर 5-6 मिनिट तक और पकने दीजिये, जब बागान अच्छे से पक जाए तो गैस बंद कर दीजिए.

अब आपकी बैगन मसाला रेसिपी बनकर तैय्यार है. बैगन मसाला को प्याले में निकालकर सब्जी के ऊपर हरा धनिया डालकर गरमा-गरम बैगन मसाला चपाती, परांठे या चावल के साथ सर्व कीजिए और खाइये.