आलू कुलचा कैसे बनायें यहाँ सीखें – Aloo Kulcha Recipe In Hindi

7594

आलू कुलचा एक तरह के पराठे का ही प्रकार है. इसे बिलकुल पराठे की ही तरह से बनाया जाता है. इसे आप किसी भी मौसम में बना सकती हैं. और जब भी आपका दिल करे नाश्ते, लंच या डिनर में भी बना सकती हैं. इसे आप चाहें तो बच्चों के टिफिन में भी बना कर रख सकती हैं. ये उन्हें बहुत पसन्द आएंगे. तो आइए बनाते हैं. आलू कुलचा.

आलू कुलचा बनाने के लिए सामग्री – Ingredients For Aloo Kulcha Recipe 

आटे के लिए सामग्री – 

मैदा – 2 कप
मीठा सोडा – ¼ चम्मच
दही – 2 चम्मच
दूध – 2 चम्मच
तेल – 3 चम्मच
नमक – स्वादानुसार

भरने के  लिए सामग्री – 

आलू – 2
प्याज – ½
हरी मिर्च – 2
हरा धनिया – ½ कप कटा हुआ
पुदीने की पत्ती – 8-10
अनारदाना – 1 चम्मच
लाल मिर्च पाउडर – ½ चम्मच
जीरा – 1 चम्मच
कलौंजी – ¾ चम्मच
मक्खन – 2 चम्मच
नमक – स्वादानुसार

यह भी पढ़ें:- शाही टुकड़ा बनाने की विधि

आलू कुलचा बनाने की विधि – Aloo Kulcha Recipe In Hindi 

आलू कुलचा बनाने के लिए सबसे पहले मैदा में नमक और सोडा मिलाकर अच्छे से छान लीजिए. अब इसमें दूध और दही मिलाकर पानी डालकर नरम आटा गूंध लीजिए. आटा गूंध जाने के बाद दस मिनट ऐसे ही छोड़ दीजिए.अब इस आटे में थोड़ा सा तेल लगाकर 2 घंटे के लिए गीला कपड़ा डालकर अच्छे से  ढक दीजिए.

2 घंटे बाद अब इस गुंधे हुए आटे की लोई बना लीजिए. एक बर्तन में आलू  और आवश्यकतानुसार पानी डालकर गैस पर उबलेने के लिए रख दीजिए. आलू उबाल जाने पर आलू के छिलके उतार कर अच्छे से मैश कर लीजिए.

यह भी पढ़ें:- पंजाबी दाल तड़का रेसिपी बनाने की विधि

अब इसमें बारीक कटी हुई प्याज, हरी मिर्च, हरा धनिया, पुदीना सभी कुछ बारीक- बारीक काटकर मिला दीजिए. अब इसमें अनारदाना, लाल मिर्च पाउडर, जीरा पाउडर और स्वादानुसार नमक भी मिला लीजिए. अब भरावन के मिश्रण को मैदे की सभी लोईयां में भरकर हाथ से फैला लीजिए.

फिर रोटी के आकर की बेल लीजिए. अब इस पर थोड़ा-थोड़ा तेल लगाकर ऊपर से कलौंजी डालकर हलके हाथों से दबा दीजिए. बेकिंग ट्रे पर तेल लगा दें और 220 डिग्री सेंटीग्रे. पर ओवन को प्रीहीट कर लीजिए.

यह भी पढ़ें:- नारियल की खीर कैसे बनाते हैं यहाँ सीखें

फिर ओवन में इसे रखकर 220 डिग्री सेंटीग्रे. पर 6-8 मिनट तक पकाइए. बीच में एक बार पलट दीजिए. जिससे कुलचा दोनों तरफ से सिक जाये या फिर तवा गरम करके दोनों तरफ से तेल लगाकर सुनहरा होने तक अच्छे से सेक लीजिए. दोनों ही तरह से बने कुलचे अच्छे लगते है गर्मागर्म आलू कुलचे मक्खन लगाकर छोले या मटर के साथ सर्व कीजिए और खाइए.