क्या आपको चाय बनाना आती है? हम कहेंगे नहीं, यकीन न आये तो खुद देखलें, अब ऐसे बनायें चाय

18873

चाय बनाना वैसे तो बहुत आसान है. हर कोई चाय बना लेता है एक छोटा सा बच्चा भी चाय बना लेता है. लेकिन चाय बनाने की विधि, चाय का टेस्ट सिर्फ कुछ लोगों के हाथ में ही होता है. दोस्तों आपने चाय कई बार अलग अलग जगह पर पी होती है. और सभी जगह का टेस्ट आपने अलग देखा होगा.

आखिर क्या वजह है कि हमें एक जैसी चाय का टेस्ट कहीं नहीं मिलता है. आप यकीन मानिये चाय को सिर्फ उसके टेस्ट के लिए ही जाना जाता है. जब हम प्याले में चाय डालते हैं, तब उसका रंग देखकर ही अनुभवी लोग उसके टेस्ट का पता लगा लेते हैं. ज़्यादातर लोग चाय के टेस्ट को उसके रंग देखकर पहचान लेते हैं.

स्पेशल चाय बनाने की विधि

चाय बनाने की विधि

चाय हमारी भारतीय परम्परा के अधीन आती है. जब भी हमारे घर मित्र या फिर कोई रिश्तेदार आते हैं, तो हम सबसे पहले उन्हें चाय ही पिलाते हैं. चाय जितनी अच्छी होती है, लोग आपकी उतनी ही तारीफ करते हैं. तो आपकी चाय में एक अलग ही स्वाद और जायका होना बहुत ज़रूरी है.

स्पेशल चाय बनाने का तरीका

शायद आपको पता नहीं होगा की ब्रिटिश स्टैंडर्ड इंस्टिट्यूट (BSI) British Standard Institute Tea अपने स्टूडेंट को चाय बनाना भी सिखाते हैं. इस इंस्टिट्यूट ने लोगों के लिए चाय बनाने का एक नया तरीका ढूंढ निकला है. इससे आप सबसे अच्छी और टेस्टी चाय बना सकते हैं. जिसे पी कर लोग कहेंगे वाह! क्या चाय है. ऐसी चाय हमने आज तक नहीं पी है. इस चाय को बनाने के लिए एक फार्म्यूला (चाय बनाने की विधि) इजाद किया गया है.

इनके दिए हुए फॉर्म्युले से अगर आप चाय बनायेगे तो लोग आपकी चाय का टेस्ट कभी नहीं भूलेंगे. आपकी चाय की तारीफ में कसीदे पढ़ेंगे. जब आपकी बनाई चाय लोगो के मुँह में जाएगी तो चाय का स्वाद लेते ही उनके मुंह से अपने आप वाह जी वाह निकल आएगा.

अब जानते है इस फार्म्यूले को इसके अनुसार कैसे बनायेंगे चाय

चाय बनाने की विधि- इस फार्म्यूले के अनुसार जब आप चाय बनायें तो दो बर्तन लेना होगा. एक बर्तन में दूध और एक बर्तन चाय बनाने के लिए. दूध और चाय दोनों अलग-अलग बर्तन में उबलेंगे. सबसे पहले एक बर्तन ले लीजिये. उसमे दूध को निकाल लें. अब दूध को उसमे अच्छी तरह से उबलने दें, दूध को उबालते समय उसमे बड़ी चम्मच को चलाते रहें.

अब आप दूसरी तरफ चीनी मिटटी के एक बर्तन में 100 मिलीग्राम पानी में 2 ग्राम चायपत्ती मिलाकर इसे 85 डिग्री सेल्सियस पर गर्म करें. चाय बनाने में समय का बड़ा महत्व होता है.

जब आप चायपत्ती को उबाल रहे हों तो समय का ध्यान दें, 6 मिनट से ज्यादा देर तक चायपत्ती को न उबालें. इतने  समय में चायपत्ती में से परफेक्ट मात्रा में उसका रस निकल जाता है. फिर आप इसमें सही मात्रा में दूध को मिला दें. और 60 डिग्री के तापमान पर इसे मिक्स कर लें. अब आपकी चाय तैयार है. और आप इसे अपने मेहमानों को सर्व कर सकते हैं.