नारियल पनीर कोफ्ते कैसे बनायें यहाँ सीखें

330

पनीर से बनी हुई सभी डिशेस का अपना ही एक टेस्ट होता है. हर व्यक्ति को इसका टेस्ट भाता ही है. इससे बने व्यंजन बहुत ही स्वादिष्ट होते हैं. और इन्हे कई तरीके से बनाया बनाया जाता है. और अगर हम नारियल की बात करें तो इसे भी हम पूजा में तथा चटनी के रूप में उपयोग करते हैं. नारियल की मिठाई भी बनाई जाती हैं. लेकिन क्या अापने कभी नारियल पनीर कोप्ते खाये हैं. अगर नहीं तो आज हम आपको बताते हैं कि किस तरह आप आप नारियल और पनीर के कोप्ते भी बना सकते हैं. और ये खाने में भी मजेदार लगते हैं.

आवश्यक सामग्री जो नारियल पनीर के कोप्ते बनाने में लगेगी 

नारियल पनीर कोप्ते सबसे पहले पांच उबले उबले मैश किए हुए आलू लें. एक कप किसा हुआ नारियल लें इसके बाद एक कप दूध लें. फिर एक कप कद्दूकस किया हुआ पनीर लें. आधा कप बेसन लें और थोडा सा चावल का आटा भी लें. बारीक कटा हुआ हरी धनिया लें और बारीक कटी हुई हरी मिर्च लें. इसके बाद पांच बारीक कटे हुए टमाटर लें.तीन चम्मच चीनी लें और एक छोटा चम्मच जीरा लें. इसके बाद लाल मिर्च लें. और नमक स्वादानुसार लें. और तेल जितने की जरूरत हो लें.

नारियल पनीर कोप्ते बनाने की विधि

सबसे पहले आलू और पनीर को साथ में मिलाकर अच्छे से मैश करें। फिर इसमें बेसन, हरी मिर्च, हरी धनिया, लाल मिर्च और नमक डालें. इसके बाद इस मसाले के कोफ्ते के आकार बना लें. तत्पश्चात इसे चावल के सूखे आटे में लपेट कर अच्छे से रख लें. इसके बाद कढ़ाई को गैस पर रख दें और इसमें तेल डाल दें और तेल को गर्म होने दें. जब यह गर्म हो जाए तो इस गर्म तेल में कोफ्ते डाल दें.

कोप्ते को गोल्डन ब्राउन होने तक तलें. और बचे हुए तेल में और तेल डालें. इसके बाद इसमें जीरा डाले फिर टमाटर की ग्रेवी डालें और अच्छी तरह से भून ले. और जब यह अच्छी तरह से भून जाए तो इसमें दूध, नारियल और स्वादानुसार नमक दाल दें और इसे अच्छी तरह पकने के लिए छोड़ दें. जब यह पक जाए तो इसमें तैयार कोफ्ते डाल दे. थोडी देर पकने के बाद गैस को बंद कर दें। ये लीजिये नारियल पनीर के कोप्ते तैयार हैं.