अब चने की दाल बनायें बंगाली स्टाइल में

607

चने की दाल ये तो आपने कही बार कही जगह पर खाई है ज्यादातर शादी में ये दाल बनती है और अगर हम घर पर भी कोई कार्यक्रम करते है तो दाल ही बनाते है चने की दाल का स्वाद भी अलग होता है क्या अपने कभी बंगाली स्टाइल में चने की दाल खाई है शायद खाई होगी लेकिन कभी बनाई है या नहीं अगर तो आइये आज हम आपको दाल बनना सीखते है और वो भी स्वाद से भरी हुई आपको पता है बंगाल में चने की दाल को छोलार डाल के नाम से जाना जाता है इसे किसी भी खास ओकेशन पर बनाया जाता है.

छोलार डाल एक इंडियन रेसिपी है और ये वेज है इसमें कोई भी नॉन वेज का प्रयोग नहीं किया जाता है इसे आज एक साथ 2 – 4 लोगो के लिए बना सकते है और अगर कोई कार्यक्रम है तो लोगो के हिसाब से इसमें सामान की मात्रा को बड़ा कर आप बना सकते है इसे बनाने में 15 से 30 मिनट लगते है ये छोलार डाल 1300मील कैलोरी की होती है.

छोलार डाल के लिए आवश्यक सामग्री

1 कटोरी चने की दाल (छोलार दाल)
1 छोटा चम्मच जीरा
1 दालचीनी
1 साबुत सूखी लाल मिर्च
1 तेजपत्ता
1 छोटा चम्मच कद्दूकस किया हुआ अदरक
2 लौंग
2 इलायची
1 हरी मिर्च लंबे टुकड़ों में कटी हुई
नारियल (छोटे टुकड़ों में कटा हुआ)
1 बड़ा चम्मच घी
नमक स्वादानुसार
पानी से कैसे करे पेट की गैस का इलाज यहाँ देखिये जरूरत के अनुसार
चुटकीभर हल्दी
1 छोटा चम्मच चीनी

चने की दाल बनाने की विधि

चने की दाल बनाने के लिए सबसे पहले मीडियम आंच में एक प्रेशर कूकर में चने की दाल, पानी, हल्दी, नमक डालकर 7-8 सीटी में उबाल लें और आंच बंद कर दें दूसरी ओर मीडियम आंच में एक कड़ाही में तल गर्म करने के लिए रखें तेल के गर्म होते ही जीरा, सूखी लाल मिर्च, दालचीनी, लौंग, इलायची, तेजपत्ता, नारियल के टुकड़े और कद्दूकस किया हुआ अदरक डालकर भूनें अदरक के हल्का गोल्डन ब्राउन होते ही उबली हुई दाल, हरी मिर्च, नमक और थोड़ा चीनी मिलाएं और 2 मिनट तक उबलने दें. ऐसा करने से दाल सभी मसालों के साथ अच्छे से मिक्स हो जाएगी तय समय के बाद आंच बंद कर दें. चने की दाल तैयार है. घी डालकर चावल के साथ गर्मागर्म सर्व करें.